गाउट गठिया arthritis का परामर्श एवं आयुर्वेदिक उपचार

होम » गैस्ट्रो

गठिया एवं बात रोग विशेषज्ञ

गाउट गठिया arthritis का एक दर्दनाक रूप है। इसमें आपके शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड क्रिस्टल (uric acid crystals) जोड़ों में तेजी से बनते हैं, जिससे सूजन और अत्यधिक कोमलता होती है। गाउट आमतौर पर पैर के बड़े अंगूठे से शुरू होता है, लेकिन इसका असर अन्य जोड़ों पर भी हो सकता है।

गाउट गठिया के लक्षण क्या हैं?

गाउट के एक प्रकरण को गाउट अटैक कहा जाता है। ये अटैक बहुत दर्दनाक होते हैं और अचानक, अक्सर रात भर में हो सकते हैं। गाउट अटैक के दौरान, प्रभावित जोड़ में निम्नलिखित लक्षण दिखा सकते हैं:

तेज़ दर्द – तेज़ दर्द उपजात हो सकता हैं लालपन – लालपन एक सामान्य लक्षण है कठोरता – जोड़ो में कठोरता का अनुभव हो सकता हैं सूजन– जॉइंट एरिया में सूजन हो जाना कोमलता – यहाँ तक कि हल्के स्पर्श तक, जैसे कि चादर से गर्मी – आग लग रही है ऐसा लगना।

गाउट का पहला संकेत क्या है?

गाउट का पहला संकेत आमतौर पर पैर के बड़े अंगूठे में होता है। इसमें जोड़ में अचानक दर्द, लालिमा, सूजन, और कठोरता शामिल हो सकती है। यह दर्द अकसर रात के समय शुरू होता है और उस जोड़ को छूने पर अधिक बढ़ जाता है। गाउट का पहला संकेत आमतौर पर अचानक होता है और इसे गाउट अटैक कहा जाता है।

गाउट रोग निदान और परीक्षण

• लक्षण (Symptoms): आपको अपने लक्षणों का विवरण देने के लिए प्रदाता आपसे पूछ सकते हैं कि गाउट अटैक कितनी बार होते हैं और कितने समय तक चलते हैं।
  • शारीरिक परीक्षण (Physical examination): सूजन, लालिमा, और गर्मी की जांच के लिए प्रभावित जोड़ की जांच किया जा सकता हैं ।
  • रक्त कार्य (Blood work): यह परीक्षण आपके रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को मापता हैं
  • इमेजिंग परीक्षण (Imaging tests): इस परीक्षण से आपके पास एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, या एमआरआई के साथ प्रभावित जोड़ की तस्वीरें हो सकती हैं।

गठिया रोग का आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेद के पास है गठिया का आसान इलाज- गाउट गठिया का संबंध वातरक्त स्थिति से हो सकता है। वातरक्त के लक्षण गठिया से मेल खाते हैं। अधिकतर आंतरिक दवाओं का पालन किया जाता है। आधुनिक चिकित्सा में गैर-स्टेरायडल सूजन-रोधी दवाओं और दर्दनाशक दवाओं का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। हर गठिया की स्थिति की तरह, गठिया को ठीक करने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा की शक्ति सराहनीय है। गठिया के खतरे से निपटने के लिए आयुर्वेद एक व्यापक और प्रभावी उपचार प्रदान करता है। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण रोकथाम और इलाज के सिद्धांतों पर आधारित है। सबसे महत्वपूर्ण दृष्टिकोण है गठिया की घटनाओं की रोकथाम और गठिया की पुनरावृत्ति की रोकथाम।

देवरिया में पाए - अपने यूरिक एसिड / गाउट का आयुर्वेदिक इलाज

जे एन क्लिनिक, देवरिया में गठिया, गाउट, यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करने के लिए संकल्पित हैं। हमारे क्लीनिक में बात रोग, गठिया, अर्थराइटिस लिए विशेषज्ञ सलाहकार के साथ आयुर्वेदिक उपचार हेतु सहायता प्राप्त की जाती है। यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा है, या चलने फिरने में तकलीफ हो रही हो एवं आयुर्वेदिक उपचार की आवश्यकता है, तो जे एन क्लिनिक आपकी सेवा में सदैव तत्पर हैं। हमारा फ़ोन नंबर हैं : +91-8860455545 / +91-6391414162